Cell Referencing in Libreoffice Calc

Cell Referencing in Libreoffice Calc
Each cell in a spreadsheet is named by its column and row labels. The row labels are numbers and the column labels are letters. The first cell, therefore, is called A1. One row down and one column over is cell B2, and so forth.
स्प्रेडशीट में प्रत्येक सेल का नाम उसके कॉलम और पंक्ति लेबल द्वारा दिया गया है। पंक्ति लेबल संख्याएँ हैं और रो लेबल अक्षर हैं। इसलिए, पहली कोशिका को A1 कहा जाता है। एक पंक्ति नीचे और एक कॉलम सेल B2 है, और आगे।
To reference the value stored in a single cell, enter its coordinates as a function argument. For example, to have the data in cell B1 appear in another cell, enter =B1 into that cell.
सिंगल सेल में स्टोर्ड वैल्यू के रेफरेंस करने के लिए, फंक्शन ऑर्गयुमेंट के रूप में उसके को-ऑर्डिनेट्स एंटर करें। उदाहरण के लिए, सेल B1 में मौजूद डेटा को दूसरे सैल में एपियर करने के लिए, उस सैल में = B1 एंटर करें।
Some examples of function syntax – फंक्शन सिंटैक्स के कुछ उदाहरण
=EXP (B1)
=COS (A2)
There are two types of cell references: relative and absolute.
यहां दो प्रकार के सैल रिफरेंसेज होते हैं रिलेटिव और एबसॉल्यूट
Relative Cell References: This is the most widely used type of cell reference in formulas. Relative cell references are basic cell references that adjust and change when copied or when using AutoFill.
रिलेटिव सेल रिफरेन्सः यह सूत्र में सेल रिफरेन्स का सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। रिलेटिव सेल रिफरेन्स बेसिक सेल रिफरेन्स हैं जो कॉपी किए जाने पर या ऑटोफिल का उपयोग करते समय समायोजित और बदलते हैं।
Absolute Cell References: Situations arise in which the cell reference must remain the same when copied or when using Auto-fill. Dollar signs are used to hold a column and/or row reference constant.
ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न होती हैं जिनमें कॉपी या ऑटोफिल का उपयोग करते समय सेल रिफरेन्स समान रहना चाहिए। डॉलर के संकेतों का उपयोग कॉलम और/या पंक्ति संदर्भ स्थिरांक रखने के लिए किया जाता है।
डेटा इंटर करना (टेक्स्ट,नुम्बर,डेट) सेल में
To insert content into a Cell – सेल में कंटेंट इन्सर्ट करने के विधि
You have several options when you want to enter data manually in Calc spreadsheet. You can enter data in one cell, in several cells at the same time or on more than one spreadsheet at once. The data that you enter can be numbers, text, dates or times. You can format the data in a variety of ways. And, there are LibreOffice calc several settings that you can adjust to make data entry easier for you.
जब आप कैल्क स्प्रेडशीट में मैन्युअल रूप से डेटा दर्ज करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प होते हैं। आप एक ही बार में या एक से अधिक वर्कशीट पर एक से अधिक सेल में एक सेल में डेटा दर्ज कर सकते हैं। आपके द्वारा दर्ज किया गया डेटा नंबर, टेक्स्ट, दिनांक या समय हो सकता है। आप विभिन्न तरीकों से डेटा को फॉर्मेट कर सकते हैं। अनेक सेटिंग्स हैं जो आप डेटा प्रविष्टि को आपके लिए आसान बनाने के लिए एडजस्ट कर सकते हैं।
Entering Text in Cell: सेल में टेक्स्ट इंटर करना
In a cell we can enter text values to provide a label to the cell or even we can do operations on text according our need like making Upper case, making lower case and so on. Here are the steps to enter text in the cell.
एक सेल में हम सेल पर एक लेबल प्रदान करने के लिए टेक्स्ट वैल्यू दर्ज कर सकते हैं या यहां तक कि हम अपनी आवश्यकता के अनुसार पाठ पर संचालन कर सकते हैं जैसे कि ऊपरी मामला बनाना, निचला मामला बनाना और इसी तरह। यहां सेल में टेक्स्ट दर्ज करने के चरण दिए गए हैं।
Formatting data in Calc Spreadsheet – कैल्क स्प्रेडशीट में डेटा फार्मेटिंग
You can format the inserted data and text in Calc spreadsheet by using several different methods. It can either be edited as part of LibreOffice calc a cell style so that it is automatically applied or it can be applied manually to the cell. To access the options to format a cell, select the appropriate cell or cells, right-click on it and select Format Cells by using formatting toolbar as you can resize your font, bold, italic, underline. You can align you text, data entered by using Right, Left and Center alignment toolbar.
आप कई अलग-अलग विधि का उपयोग करके कैल्क स्प्रेडशीट में सम्मिलित डेटा और टेक्स्ट को फॉर्मेट कर सकते हैं। इसे या तो सेल स्टाईल के हिस्से के रूप में एडिट किया जा सकता है ताकि यह ऑटोमेटिक रूप से लागू हो या इसे सेल में मैन्युअल रूप से लागू किया जा सके। किसी सेल को फार्मेट करने के लिए विकल्पों तक पहुँचने के लिए, उपयुक्त सेल या सेलों का चयन करें, उस पर राइट-क्लिक करें और फार्मेटिंग टूलबार का उपयोग करके फार्मेट सेल का चयन करें क्योंकि आप अपने फ़ॉन्ट, बोल्ड, इटैलिक, रेखांकन का आकार बदल सकते हैं। आप दाएं, बाएं और सेन्टर अलाइनमेंट टूलबार का उपयोग करके दर्ज किए गए टेक्स्ट, डेटा को अलाईन कर सकते हैं।
Click inside of cell A1 on your spreadsheet, and do the following:
अपनी स्प्रेडशीट में सेल ए1 पर क्लिक करें और निम्न कार्य करें
• Type the word “GYANCS” (without quotation marks).The active cell will move down one to cell A2.
शब्द “GYANCS” टाइप करें (उद्धरण चिह्नों के बिना)। सक्रिय सेल एक से नीचे सेल A2 में चला जाएगा।
• By default, pressing ENTER moves the selection down one cell, and pressing TAB moves the selection one cell to the right. You cannot change the direction of the move for the TAB key, but you can specify a different direction for the ENTER key.
डिफॉल्ट रूप से, ENTER दबाकर चयन को एक सेल नीचे ले जाया जाता है, और TAB दबाने से चयन एक सेल को दाईं ओर ले जाता है। आप TAB कुंजी के लिए कदम की दिशा नहीं बदल सकते, लेकिन आप ENTER कुंजी के लिए एक अलग दिशा निर्दिष्ट कर सकते हैं।
• When you press TAB to enter data in several cells in a row and then press ENTER at the end of that row, the selection moves to the beginning of the next row. By default text in cell aligns in left side.
जब आप किसी पंक्ति में कई कक्षों में डेटा दर्ज करने के लिए TAB दबाते हैं और फिर उस पंक्ति के अंत में इंटर दबाएँ, तो चयन अगली पंक्ति की शुरुआत में होता है। सेल में डिफॉल्ट टेक्स्ट बाई साइड में संरेखित होता है।
On the spreadsheet, click a cell. Type a date or time as follows:
 स्प्रेडशीट में एक सेल पर क्लिक करें, दिनाँक और समय टाईप करें
• To enter a date, use a slash mark or a hyphen to separate the parts of a date in LibreOffice calc. For example, type 01-01-2012.
किसी तिथि में प्रवेश करने के लिए, तिथि के हिस्सों को अलग करने के लिए स्लैश चिह्न या हाइफन का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, टाइप करें 01-01-2012
• To enter a time that is based on the 12-hour clock enters the time followed by a space and then type a or p after the time. For example, 9:00 PM. Otherwise, Calc enters the time as AM.
एक समय दर्ज करने के लिए जो 12-घंटे की घड़ी पर आधारित होता है, एक स्थान के बाद समय में प्रवेश करता है, और फिर समय के बाद a या p टाइप करता है। उदाहरण के लिए, 9:00 अपराह्न । अन्यथा, Calc AM के रूप में समय में प्रवेश करता है।
Note: To enter the current date and time, press Ctrl+Shift+; (semicolon). Prepare your friends Date of Birth table.
नोट: वर्तमान तिथि और समय दर्ज करने के लिए, Ctrl+Shift+; (अर्धविराम)। अपने दोस्तों का जन्म तिथि तालिका बनायें।
To insert content into a Cell: सेल में कंटेंट इन्सर्ट करने के विधि  
1. Click a cell to select it.
सेलेक्ट करने के लिए सेल पर क्लिक करें
2. Type content into the selected cell, then press Enter on your keyboard. The content will appear
in the cell and the formula bar. You can also input and edit cell content in the formula bar.
चयनित सेल में कंटेंट टाइप करें, फिर अपने कीबोर्ड पर एंटर दबाएं। सामग्री सेल और फार्मूला बार में दिखाई देगी। आप फार्मूला बार में सेल कंटेंट को इनपुट और एडिट भी कर सकते हैं।
To delete cell content: सेल कंटेंट को डिलीट करने के लिए
1. Select the cell with content you want to delete.
उस सामग्री के साथ सेल का चयन करें, जिसे हटाना चाहते हैं।
2. Press the Delete key on your keyboard. The cell’s contents will be deleted.
अपने कीबोर्ड पर डिलीट या बैकस्पेस की दबाएं। सेल की सामग्री हट जायेगी।
You can use the Delete key on your keyboard to delete content from multiple cells at once. The Backspace key will only delete one cell at a time.
आप एक बार में मल्टीपल सेल से कंटेंट को हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर डिलीट की का प्रयोग कर सकते हैं। बैकस्पेस की केवल एक बार में एक सेल को डिलीट करेगी।
To delete cells (Ctrl+-): सेल को डिलीट करने के लिए
1. Select the cell(s) you want to delete.
सेल को सेलेक्ट करें जिसे डिलीट करना चाहते हैं।
2. Select the Delete command from the Sheet menu bar.
सेलेक्ट करें एवं शीट मेन्यू बार से डिलीट कमांड का चयन करें
Page Setup – पेज सेटअप
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