Create Document in Writer by using Blank Template

Create Document in Writer by using Blank Template

ब्लैंक टेम्पलेट का उपयोग करके दस्तावेज बनाने की विधि (Ctrl+Shift+N)
As you know that a template is a set of predefined styles that is used to create a new document by using the following method.
जैसा कि आप जानते हैं कि एक टेम्पलेट प्रीडिफाईन स्टाईल का एक सेट जिसका उपयोग निम्नलिखित विधि का उपयोग करके एक नया डाक्यूमेंट बनाने के लिए किया जाता है।
Use short key Ctrl+Shift+N OR
शॉर्टकट की Ctrl+Shift+N का उपयोग करें, या
Go to Menu bar and click on File > Templates > Manage Templates. OR
मीनू बार पर जायें और क्लिक करें File > Templates > Manage Templates या
Click on drop-down arrow on New icon on the Standard toolbar and select Templates.
स्टैण्डर्ड टूलबार पर न्यू आइकन पर ड्रॉप पर क्लिक करें और टेम्पलेट चुनें।
Opening and Closing Documents – ओपनिंग एण्ड क्लोजिंग डाक्यूमेंट
File opening can be of two types. One is new file and the other one is opening the existing file for any changes. But before closing of any file, make sure that it should be saved.
फाइल ओपनिंग दो तरह की हो सकती है। एक नई फाइल है और दूसरा कोई भी परिवर्तन करने के लिए पहले से मौजूद फाइल। लेकिन किसी भी फाइल को बंद करने से पहले, सुनिश्चित करें कि इसे सेव किया जा चुका है।
Opening Documents (Ctrl+0) – ओपनिंग डाक्यूमेंट
You can open existing file or created earlier by using the following steps:
निम्नलिखित स्टेप्स का प्रयोग कर आप पहले से सेव की गई फाईल को ओपेन कर सकते हैं।
1. Choose File > Open on the Menu bar. OR
2. File > Open Remote File on the Menu bar. OR
3. Press Ctrl+0. OR
4. Click on the drop-down list of Open icon on the Standard toolbar.
मीनू बार पर File > Open चुनें, या मीनू बार पर File > Open Remote File चुनें, या Ctrl+0 प्रेस करें, स्टैण्डर्ड टूलबार पर ओपन आइकन की ड्रॉपडाउन सूची पर क्लिक करें।
Save and Save As – सेव तथा सेव ऐज
Saving a document – डॉक्यूमेंट को सेव करना(Ctrl+S)
Like MS office you can also apply the same steps in Writer for saving your work.
एमएस ऑफिस की तरह आप भी अपने काम को सेव करने के लिए राइटर में वही चरण लागू कर सकते हैं।
Go to the File menu> Save.
फाइल मेन्यू में जाकर सेव बटन पर क्लिक करें।
Save As dialog box will appear on your screen, enter the file name and chose the location then click on SAVE button. Or
Save As डायलॉग बॉक्स आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा, फाइल नाम दर्ज करें और स्थान चुनें इसके बाद SAVE बटन पर क्लिक करें। या,
You can also use save tool bar or short cut key Ctrl+S to save your work.
आप अपने काम को बचाने के लिए सेव टूल बार या शॉर्ट कट की Ctrl + S का भी उपयोग कर सकते हैं।
Save As – सेव ऐज (Ctrl+Shift+S)
If you want to save the current version as a new document by changing the file name or file type or by saving the file in a different location on your computer you can do the do the steps given below:
यदि आप फाइल नेम या फाइल टाईप को बदलकर या अपने कम्प्यूटर पर किसी भिन्न स्थान पर फाइल सहेजकर वर्तमान वर्जन को एक नए डॉक्यूमेंट के रूप में सेव करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं
Choose File > Save As, or
फाइल और उसके बाद सेव ऐज को चुनें, या
Click on Ctrl+Shift+S to open a Save As dialog box where you can change the file name, type or location and click Save.
Ctrl+Shift+S पर क्लिक करें सेव ऐज डॉयलॉग बॉक्स ओपेन होगा, जहाँ पर फाईल नेम, टाईप और लोकेशन डालकर सेव पर क्लिक करें।
Save a document automatically – किसी डॉक्यूमेंट को ऑटोमैटिकली सेव करें
This is unique facility for you. You can active this facility and save your work in certain interval. Do the steps to save your document automatically:
यह आपके लिए यूनिक फैसिलिटी है। आप इस सुविधा को सक्रिय कर सकतें हैं और कुछ अंतराल में अपना कार्य सेव कर सकते हैं। अपने डॉक्यूमेंट को ऑटोमैटिक सेव करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें-
Select Tools >Options > Load/Save >General
Tools > Options > Load/Save > General कोसेलेक्ट करें।.
Click Save Auto Recovery information and set the time interval as 5 minute, 10 minute etc…
सेव पर ऑटो रिकवरी इंफार्मेशनऔर टाईम सेट करें 5 मिनट, 10 मिनट या अन्य।
• You can choose backup option auto backup of your work.
आप अपने कार्य के बैकअप के लिए ऑटो बैकअप ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकतें हैं।
Closing Documents – डॉक्यूमेंट को बंद करना
Like MS Word you can apply the same process in Writer as – Go to File Menu> click on Close button. You can also click on top right cross button (X) button to close the file.
एमएस वर्ड की तरह आप राइटर में भी यही प्रक्रिया लागू कर सकते हैं- फाइल पर जाएं – क्लोज बटन पर क्लिक करें। आप फाइल को बंद करने के लिए शीर्ष दाएं क्रॉस बटन (X) बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं।
Closing LibreOffice suit – लिब्रे ऑफिस सूट को बंद करना
You can use same process like MS office to close the LibreOffice. Click on the File menu>click on exit. If your document on which you are working is not save, a message will appear on your screen to save the document.
आप एमएस ऑफिस की तरह ही लिब्रे ऑफिस को क्लोज करने के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं। फाइल मेन्यू पर क्लिक करें और एग्जिट पर क्लिक करें। यदि आपका डॉक्यूमेंट जिस पर आप काम कर रहे हैं, वह सेव नहीं है तो डॉक्यूमेंट को सेव करने के लिए एक संदेश आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
Using the Help – हेल्प का उपयोग करना
Like MS Word Writer also provide you this facility. Press F1 or Help menu. You can also use online help facility like MS word.
एमएस वर्ड की तरह राइटर भी आपको यह सुविधा प्रदान करता है। F1 या लिब्रे ऑफिस के हेल्प पर क्लिक करें। आप एमएस वर्ड की तरह ऑनलाइन हेल्प फैसिलिटी भी यूज सकते है।
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