Creating Index in LibreOffice Writer

Index in LibreOffice Writer

Adding index (इंडेक्स) entries before you can create an index, you must create some index entries. Do the given steps to add index in your documents.
इंडेक्स प्रविष्टियाँ जोड़ना आप एक इंडेक्स बना सकते हैं, आपको कुछ इंडेक्स प्रविष्टियाँ बनानी होंगी। अपने डाक्यूमेंट में अनुक्रमणिका जोड़ने के लिए दिए गए चरणों फॉलो करें।
To add a word to the index, (इंडेक्स) place the cursor anywhere in that word. If you want to add multiple words as one entry, select the entire phrase.
किसी शब्द को इंडेक्स में जोड़ने के लिए, कर्सर को उस शब्द में कहीं भी रखें। यदि आप एक प्रविष्टि के रूप में कई शब्द जोड़ना चाहते हैं, तो पूरे वाक्यांश का चयन करें।
Choose Insert > Table of Contents and Index > Index Entry to display a dialog box. डॉयलॉग बॉक्स प्रदर्शित करने के लिए Insert > Table of Contents and Index > Index Entry को चुनें।
When the dialog opens, the selected text appears in the Entry text input box.
जब डॉयलॉग खुलता है, तो चयनित टेक्स्ट प्रविष्टि टेक्स्ट इनपुट बॉक्स में प्रकट होता है।
You can accept the word (वर्ड) or phrase shown, or change it to whatever you want.
आप दिखाए गए शब्द या वाक्यांश को स्वीकार कर सकते हैं या इसे जो चाहें बदल सकते हैं।
Adding Comments – कमेंट्स जोड़ना
Comments are a great way to make notes (नोट्स) on a section of a document. This allows collaborators to ask questions and/or answer questions. LibreOffice followed suit with modern office suites (such as MS Office and OpenOffice) and move the comments to the margins of a document. Now as comments are made, they will appear to the side (साइड) and not interfere with the actual text of the document.
टिप्पणियाँ एक डॉक्यूमेन्ट के एक खंड पर नोट्स बनाने का एक शानदार तरीका है। यह सहयोगियों को सवाल पूछने और/या सवालों के जवाब देने की अनुमति देता है। लिब्रे ऑफिस ने आधुनिक कार्यालय सूट (जैसे एमएस ऑफिस और ओपेन ऑफिस) के साथ सूट का पालन किया और टिप्पणियों को एक दस्तावेज के मार्जिन में स्थानांतरित कर दिया। अब जैसे टिप्पणी की जाती है, वे पक्ष में दिखाई देंगे और दस्तावेज के वास्तविक पाठ में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।
To add a comment to a document, follow these steps:
किसी डॉक्यूमेंट में टिप्पणी जोड़ने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
Place your cursor (कर्सर) where you want the comment to point to (or highlight a section of text).
अपने कर्सर को उस स्थान पर रखें जहाँ आप टिप्पणी करना चाहते हैं (टेक्सट के एक भाग को हाईलाइट करें)
Click Insert > Comment or press Ctrl+Alt+N.
Click Insert > Comment पर क्लिक करें, या Ctrl+Alt+N को दबायें।
The new comment block will appear to the right margin of the document.
नया टिप्पणी ब्लॉक डॉक्यूमेंट के दाईं ओर दिखाई देगा।
Type your comment in the block.
अपनी टिप्पणी को ब्लॉक में लिखें।
LibreOffice (लिबरेऑफिस) Comments automatically add the comment author and the date for easy tracking of comments.
लिब्रेऑफिस टिप्पणियाँ स्वचालित रूप से टिप्पणी लेखक और टिप्पणियों की आसान ट्रैकिंग के लिए तारीख जोड़ते हैं।
You can also delete the comment by clicking the drop-down arrow.
आप ड्राप डाउन तीर पर क्लिक करके भी टिप्पड़ी हटा सकते हैं ।
Tracking changes – ट्रैकिंग परिवर्तन
“Track changes” is a feature that allows Writer users to keep track of the changes that they or other users make to a document as well as the comments of users. All changes are recorded (रिकार्ड) and are visualized in order to ease the review of a document. Changes can be accepted or rejected by the user. This feature is especially important for those who use Writer in work-groups.
“ट्रैक परिवर्तन” (Track) एक ऐसी सुविधा है जो राइटर यूजर्स को उन परिवर्तनों का ट्रैक रखने की अनुमति देती है जो वे या अन्य यूजर एक डॉक्यूमेंट के साथ-साथ यूजर्स की टिप्पणियों के लिए बनाते हैं। डॉक्यूमेंट के रीव्यू को आसान बनाने के लिए सभी परिवर्तनों को दर्ज किया जाता है और उनकी कल्पना की जाती है। परिवर्तन को यूजर द्वारा स्वीकार या अस्वीकार किया जा सकता है। यह सुविधा उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो वर्कग्रुप में राइटर का उपयोग करते हैं।
Steps for Track Changes – ट्रैक परिवर्तन के लिए चरण
To start recording changes, open the document to be edited and choose Edit menu- Track Changes and then choose Record.
रिकॉर्डिंग परिवर्तन शुरू करने के लिए, एडिट किए जाने वाले डॉक्यूमेंट को ओपेन करें और एडिट मेनू चुनें- ट्रैक चेंज करें और फिर रिकॉर्ड चुनें।
Now start making your changes. You will note that all new text passages that you enter are underlined in color, while all text that you delete remains visible but is crossed out and shown in color.
अब अपने परिवर्तन को करना शुरू करें। आप ध्यान देंगे कि आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी नए टेक्स्ट रंग में रेखांकित हैं, जबकि आपके द्वारा हटाए गए सभी टेक्स्ट दृश्यमान हैं, लेकिन उन्हें पार कर दिया गया है और रंग में दिखाया गया है।
The Manage Changes dialog appears. If you move to a marked (मार्केड) change with the mouse pointer, you will see a reference to the type of change, the author, date and time of day for the change.
मैनेज चेंज डॉयलॉग प्रकट होता है। यदि आप माउस पॉइंटर के साथ एक चिह्नित परिवर्तन पर जाते परिवर्तन के प्रकार, लेखक, तिथि और परिवर्तन के दिन के समय का संदर्भ देखेंगे।
Select a change on the List tab.
सूची टैब पर परिवर्तन का चयन करें।
The change (चेंज) is selected and displayed in the document and you can now enter your decision with one of the buttons.
परिवर्तन को डॉक्यूमेंट में चुना और प्रदर्शित किया गया है और अब आप एक बटन के साथ अपना निर्णय दर्ज कर सकते हैं।
You can enter a comment on each recorded (रिकार्डेड) change by placing the cursor in the area of the change and then choosing Edit – Track Changes – Comment.
आप परिवर्तन के क्षेत्र में कर्सर रखकर प्रत्येक दर्ज किए गए परिवर्तन पर एक टिप्पणी दर्ज कर सकते हैं और फिर एडिट – ट्रैक चेंज – कमेंट चुन सकते हैं।
Choose Edit – Track Changes – Record to stop recording changes. The check mark is removed and you can now save the document.
एडिट चुने ट्रैक परिवर्तन रिकार्डिंग परिवर्तन को रोकने के लिए रिकॉर्ड करें। चेक मार्क हटा दिया गया है और अब आप डॉक्यूमेंट को सेव कर सकते हैं।
You can highlight all lines that you have changed with an additional colored marking.
आप उन सभी लाइनों को हाइलाइट कर सकते हैं जिन्हें आपने एक अतिरिक्त रंगीन मार्किंग के साथ बदल दिया है।
Macro – मैक्रो
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