Header and Footer in LibreOffice Writer

Header – हैडर
In information technology, a header (हैडर) is, in general, something that goes in front of something else and is usually repeated as a standard part of the units of something else. A header (हैडर) can consist of multiple field s, each containing its own value. In a document, a header (हैडर) is some combination of text and images that can be made to appear at the top of each page when displayed or printed.
सूचना प्रौद्योगिकी में, एक हेडर (Header) सामान्य रूप से, कुछ ऐसा होता है जो किसी और चीज के सामने जाता है और आमतौर पर इसे किसी और चीज की इकाइयों के मानक भाग के रूप में दोहराया जाता है। एक हेडर में कई फील्ड शामिल हो सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना मूल्य होता है। डॉक्यूमेंट में, हेडर टेक्स्ट और इमेजेस का कुछ संयोजन होता है जिसे प्रदर्शित या मुद्रित होने पर प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित किया जा सकता है।
Footer – फूटर
Footer is an area at the bottom of a document page that contains data common to other pages. The information in footers, which includes things like such as page numbers, creation dates, copyrights, or references, can be changed all of the pages in a document at the same time.
फूटर, डॉक्यूमेंट पेज के निचले भाग में स्थित एक एरिया है जिसमें डेटा, अन्य पेजों के लिए कॉमन होता है। फूटर में इंफॉर्मेशन, जिसमें पेज नंबर्स, क्रिएशन डेट, कॉपीराइट या रेफरेंस जैसी चीजों को शामिल किया जाता है, जिसमें एक ही समय में एक डॉक्युमेंट में, सभी पेजों को बदला जा सकता है।
Headers and footers are areas in the top, bottom, and side margins of each page in a document. You can insert or change text or graphics in headers and footers. For example, you can add page numbers, the time and date, a company logo, the document title or file name, or the author’s name.
हेडर और फूटर एक डॉक्यूमेंट में प्रत्येक पेज के टॉप, बॉटम और साइड मार्जिन पर होते हैं। आप हेडर और फूटर में टैक्स्ट या ग्राफिक को इंसर्ट या चेंज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पेज नंबर, समय और दिनांक, कंपनी का लोगो, डॉक्यूमेंट टाइटल या फाइल नेम, या ऑथर नेम को जोड़ सकते हैं।
Inserting Header and footer – हेडर एवं फूटर इंसर्ट करना
You have to follow the steps given below to insert header and footer in the document.
आपको डॉक्यूमेंट में हेडर और फूटर इंसर्ट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना होगा
You have to place your cursor anywhere in the document.
आपको डॉक्यूमेंट में कहीं भी अपना कर्सर रखना होगा।
Go to Insert menu>Header (Default Style) or Footer (Default Style). Or
इंसर्ट मेन्यू>हेडर (डिफाल्ट स्टाईल) या फूटर (डिफाल्ट स्टाईल) पर जायें, या
Go to Format menu>Page> A dialog box will appear.
फॉर्मेट मेन्यू>पेज>एक डॉयलॉग बॉक्स दिखेगा।
You can choose Header and select the features On, Same Content on Left and right pages, Same content on first page, merging, use dynamic spacing and auto fit height.
आप हेडर ऑन, लेफ्ट और राइट पेज पर एक ही कंटेंट, फर्स्ट पेज पर समान कंटेंट, मार्जिंग, डायनामिक स्पेसिंग और ऑटोफिट हाईट का चयन कर सकते हैं।
Table Manipulation – टेबल मैनीपुलेशन
Table Manipulation is the powerful term in LibreOffice writer like Microsoft Word which is used to draw and insert a table in the document or manipulate the table like adding or removing rows and columns, formatting a table. टेबल मैनिपुलेशन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे लिब्रे ऑफिस राईटर में एक शक्तिशाली टर्म है, जिसका उपयोग डॉक्यूमेंट में एक टेबल को खींचने और इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है या तालिका को जोड़कर या पंक्तियों और कॉलमों को जोड़कर या हटाकर टेबल को फॉर्मेट किया जाता है।
Insert and Draw Table (Ctrl+F12)- इन्सर्ट एन्ड ड्रा टेबल
In LibreOffice Writer document, you can use Insert table feature to insert a table by drag & drop feature of Mouse. You can use Ctrl+F12 option with function key to insert table. Do the steps given below:
लिब्रेऑफिस राईटर में डॉक्यूमेंट में आप माउस के ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर के द्वारा टेबल डालने के लिए इंसर्ट टेबल फीचर का उपयोग कर सकते हैं। आप टेबल इंसर्ट करने के लिए फंक्शन की के साथ Ctrl+F12 विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें
Click on Ctrl+F12 with function key and define row and column according to your requirement. Or
फंक्शन की के साथ Ctrl+F12 पर क्लिक करें और अपनी आवश्यकता के अनुसार रो और कॉलम को डिफाईन करें। या,
Click on Table on menu bar and again click on Insert table (Ctrl+F12) a dialog box will appear onscreen, define row and Colum and click on insert button. Or
मेन्यू बार पर टेबल पर क्लिक करें और फिर से टेबल डालें (Ctrl+F12) पर क्लिक करें एक डॉयलॉग बॉक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा, रो और कॉलम को डिफाईन करें और इंसर्ट करें बटन पर क्लिक करें। या,
Click on insert table toolbar drag to select the numbers of rows and columns that you want and
then release.
रो और कॉलम की संख्या का चयन करने के लिए इंसर्ट टेबल टूलबार पर ड्रैग करें और फिर रीलिज करें।
After inserting table you can also insert row, column in the table by clicking on Table menu>Insert>Row Above/Row Below/Rows/Column Left/Column Right.
टेबल इंसर्ट करने के बाद आप टेबल में रो और कॉलम भी इंसर्ट कर सकते हैं इसके लिए Table menu>Insert>Row Above/Row Below/Rows/Column Left/Column Right
Changing Cell width and height – सेल की विड्थ और हाईट को बदलना
A Cell is a small but important entity which is used to store a data in the Table. A cell is a place which takes values or text as input.
एक सेल टेबल का सबसे छोटा लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो टेबल में डाटा इन्सर्ट करने के लिए इस्तेमाल होता है। एक सेल एक स्थान है जो इनपुट के रूप में वैल्यू या टेक्स्ट लेता है।
We can change or fix the height and width of Row in the Table in LibreOffice Writer by doing the method given below:
हम नीचे दी गई विधि से लिब्रेऑफिस राईटर में टेबल में रो की ऊंचाई और चौड़ाई को बदल या ठीक कर सकते हैं
1. Place your cursor in that cell you want to change the width and height. अपना कर्सर उस सेल में रखें जिसकी आप चौड़ाई और ऊंचाईं बदलना चाहते हैं।
2. Go to the Table menu>Size>Row/column height.

टेबल मेन्यू उसके बाद साइज तत्पश्चात रो/कॉलम हाईट पर जायें।
3. A Row Height dialog box will appear you can change row/column height by using (-) and (+) or click on check box option Fit to size and click on OK button.
रो हाईट डायलॉग बॉक्स आपको दिखाई देगा (-) और (+) का उपयोग करके रो/कॉलम की हाईट बदल सकते हैं या चेक बॉक्स विकल्प पर क्लिक करें और ओके बटन पर क्लिक करें।
Changing the Column width – कॉलम विड्थ बदलना
We can change or fix the height and width of Column in the Table in LibreOffice Writer by doing the method given below:
हम नीचे दी गई विधि का प्रयोग करके लिब्रेऑफिस राईटर में टेबल में कॉलम की ऊंचाई और चौड़ाई को बदल या ठीक कर सकते हैं।
Place your cursor in that Column you want change the height and go to the Table menu>Size> Column Height. अपने कर्सर को उस कॉलम में रखें जिसकी आप ऊँचाई बदलना चाहते हैं और टेबल मेन्यू>साइज>कॉलम हाइट पर जाएँ।
A Row Height dialog box will appear you can change row height by using (-) and (+) or click on check box option Fit to size and click on OK button.
रो हाईट डायलॉग बॉक्स आपको दिखाई देगा (-) और (+) का उपयोग करके रो हाईट बदल सकते हैं या चेक बॉक्स विकल्प पर क्लिक करके साइज पर क्लिक करें और ओके बटन पर क्लिक करें।
Alignment of text in a cell – एक सेल में टेक्स्ट को एलाइन करना
Alignment of the text in the Cells refers to the position or arrangement of the text in the table. There are number of alignment in LibreOffice application like Align Top Left, Align Center Left, Align Bottom Left, Align Top Center, Align Center, Align Bottom Center, Align Top Right and Align Center Right.
सेल में टेक्स्ट का एलाइनमेंट टेबल में टेक्स्ट की स्थिति या व्यवस्था को संदर्भित करता है। लिब्रेऑफिस एप्लीकेशन में एलाइनमेंट की संख्याएं हैं जैसे कि अलाईन टॉप लेफ्ट, अलाईन सेन्टर लेफ्ट, अलाईन बॉटम लेफ्ट, अलाईन टॉप सेन्टर, अलाईन बॉटम सेन्टर, अलाईन टॉप राईट और अलाईन सेन्टर राईट।
Here are the steps to apply an alignment…
यहाँ एलाइनमेंट एप्लाई करने के लिए स्टेप्स दिए जा रहें हैं
Select the text or value of the table you want to align
उस तालिका का टेक्स्ट या मान चुनें जिसे आप संरेखित करना चाहते हैं
Go to the format menu>Align>Left (Ctrl+L)/Centered (Ctrl+E)/Right (Ctrl+R)/Justified (Ctrl+JD/Top, Center and Bottom.
Format menu>Align>Left (Ctrl+L)/Centered (Ctrl+E)/Right (Ctrl+R)/Justified (Ctri+1)/Top, Center and Bottom पर जायें।
You can also use formatting
आप फॉर्मेट का भी उपयोग कर सकते हैं।    
Delete/Insertion/Merging of Row, Column and Cell & Cell Splitting
We can insert or delete row or column from the table manually according to our need. LibreOffice Writer provides very rich feature to insert or remove a certain row or column from the table.
हम अपनी आवश्यकता के अनुसार टेबल में रो या कॉलम को इंसर्ट या हटा सकते हैं। लिब्रेऑफिस राईटर टेबल से एक निश्चित रो या कॉलम को इंसर्ट या हटाने के लिए बहुत समृद्ध सुविधा प्रदान करता है। .
Delete Column and Row & Cell – कॉलम, रो और सेल डिलीट करना
You can delete column, (कालम) row and cell by using the steps given below: आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करते हुए कॉलम, रो और सेल को डिलीट कर सकते हैं.
Place your cursor or select column, row and cell you want to delete. Right-click>Delete>Rows/Column/table. OR
अपना कर्सर रखें या कॉलम, पंक्ति और सेल चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
Go to Table menu>Delete> Rows/Column/table.
Table menu>Delete> Rows/Column/table पर जायें।
Merging of Row, Column and Cell – रो, कॉलम और सेल को मर्ज करना
1. Select the row, column and cell you want to merge. उस रो, कॉलम और सेल का चयन करें जिसे आप मर्ज करना चाहते हैं।
2. Right click>Merge Cells. OR राईट क्लिक करें फिर मर्ज सेल करें, या
3. Go to Table menu>Merge Cells. टेबल मेन्यू पर जायें मर्ज सेल चुनें।
Row, column and cell Splitting – रो, कॉलम और सेल का विभाजन
Select the row, column and cell you want to split.
उस रो, कॉलम और सेल का चयन करें जिसे आप विभाजित करना चाहते हैं।
Go to Table menu>Split Cells>A dialog box will appear. You can increase or decrease cell number by using (+) or (-) and click on OK button.
टेबल मेन्यू पर जायें उसके बाद स्पिलट सेल्स चुनें एक डॉयलॉग बॉक्स दिखाई देगा। आप (+) या (-) का उपयोग करके सेल नंबर को बढ़ा या घटा सकते हैं और इसके बाद ओके बटन पर क्लिक करें।
Border and Shading – बार्डर और शेडिंग
Select (सेलेक्ट) the object for which you want to define a border. Click on Border Icon. OR
उस ऑब्जेक्ट का चयन करें जिसके लिए आप एक बॉर्डर को डिफाईन करना चाहतें है। बॉर्डर आईकन पर क्लिक करें।या,
Go to Format menu bar>paragraph> A dialog box will appear on screen. You can select line style, width, color, padding, shadow style as desired and Click on OK.
फार्मेट मेन्यू बार पर जायें और पैराग्राफ का चयन करें, एक डॉयलॉग बॉक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा। आप अपनी आवश्यकतानुसार लाईन स्टाईल, विड्थ, कलर, पैडिंग, शैडो स्टाईल का चयन कर सकतें हैं, उसके बाद ओके पर क्लिक करें।
Define Border for Page – पेज हेतु बॉर्डर निर्धारित करना
In LibreOffice (लिबरेऑफिस) writer you can define border for page styles, not individual pages. All changes made to borders apply to all pages of the document. You have to follow the steps given below for border and shading:
लिब्रे ऑफिस राईटर में पेज स्टाईल के लिए बॉर्डर एक साथ निर्धारित करते हैं, न कि अलग-अलग पेज। बार्डर पर किए गए सभी परिवर्तन दस्तावेज के सभी पेजों पर लागू होते हैं। आपको बार्डर और शेडिंग के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा।
Go to Format>Page>Border> A dialog box will appear on screen.
फार्मेट पर जायें उसके बाद पेज उसके बाद बार्डर को चुनें, एक डॉयलॉग बॉक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा।
Set Line Arrangement, Line Style, Width, Color, Padding, Distance.
लाईन अरेंजमेंट, लाईन स्टाईल, विड्थ, कलर, पैडिंग, डिस्टेन्स को सेट करें।
Click on Apply and OK button.
अप्लाई और ओके बटन पर क्लिक करें।
Define Border for Object – ऑब्जेक्ट के लिए बॉर्डर निर्धारित करें
Follow the steps given below: नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें
Select the object and Go to Format menu>Page>Border.
ऑब्जेक्ट सेलेक्ट करें, फार्मेट मीनू पर जायें उसके बाद पेज उसके बाद बार्डर को चुनें।
A dialog box will appear, set Line Arrangement, Line Style, Width, Color, Padding, Distance.
एक डॉयलॉग बॉक्स दिखाई देगा, लाईन अरेंजमेंट, लाईन स्टाईल, विड्थ, कलर, पैडिंग, डिस्टेन्स को सेट करें। Click on Apply and OK button. OR अप्लाई और ओके बटन पर क्लिक करें। या,
Select the object and click on the border icon and click one of the predefined border styles.
ऑब्जेक्ट का चयन करें और बार्डर आइकन पर क्लिक करें और प्रीडिफाईन बॉर्डर स्टाईल में एक पर क्लिक करें।
Define Border for Tables and Table Cells –
टेबल्स और टेबल सेल के लिए बॉर्डर निर्धारित करें।
Select the table cells that want to modify.
उन टेबल सेल्स (Table Cells) का चयन करें जिन्हें मॉडिफाई करना चाहतें हैं।
Click border icon on the Table toolbar and click on one of the border style.
टेबल टूलबार (Table Toolbar) के बॉर्डर आईकन पर क्लिक करें और बॉर्डर स्टाईल में से किसी एक पर क्लिक करें।
OR या, select the table cells. टेबल सेल्स का चयन करें Choose Table>Properties>Border.
चुनें टेबल उसके बाद प्रापर्टीज उसके बाद बार्डर You see a dialog box, set Line Arrangement, Line Style, Width, Color, Padding, and Distance.
एक डॉयलॉग बॉक्स दिखाई देगा, लाईन अरेंजमेंट, लाईन स्टाईल, विड्थ, कलर, पैडिंग, डिस्टेन्स को सेट करें। –
Click on Apply and OK button.
अप्लाई और ओके बटन पर क्लिक करें। या,
Mail Merge – मेल मर्ज
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