How Can You Change Shadow Effect In LibreOffice

How can you change shadow effect in LibreOffice
Adding a shadow to a shape can make it appear as though it is floating above the page and it can help to add contrast between the shape and the background.
किसी आकृति में शैडो जोड़ने से यह प्रकट हो सकता है जैसे कि यह पेज के ऊपर तैर रहा है और यह आकृति और बैकग्राउंड के बीच कंट्रास्ट जोड़ने में मदद कर सकता है।
1. Select the shape or text box you want to change. वह आकृति या टेक्स्ट बॉक्स चुनें जिसे आप बदलना चाहतें हैं।
On the Format menu>Object and shape>Area. You will Area Tab. Click on Shadow. Use shadow and colour according to requirement.
आप एरिया टैब पर Format menu>Object and shape>Area क्लिक करें। शैडो पर क्लिक करें। आवश्यकता के अनुसार छाया और रंग का उपयोग करें।
Working with Color and Line Style – कलर एवं लाईन स्टाईल के साथ कार्य करना
To change the shape fills color: शेप फिल कलर चेंज करना
1. Select the shape or text box you want to change.
वह शेप या टेक्स्ट बॉक्स चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं।
2. Go to View menu>Colour/Grayscale>Colour/Grayscale/Blank and White. OR
View menu>Colour/Grayscale>Colour/Grayscale/Blank and White पर जायें, या
3. Move the mouse over the Fill colour Standard Toolbar. Select the color you want to use. To view more color o select Custom colour. A dialog box “Pick a Color” will appear.
फिल कलर स्टैण्डर्ड टूलबार पर माउस ले जाएं। उस रंग का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। अधिक रंग विकल्प देखने के लिए, कस्टम कलर चुनें। एक डायलॉग बॉक्स “पिक ए कलर” दिखाई देगा।
4. You can use Line Colour toolbar to colour the border line of shape.
आकार की सीमा रेखा को रंग देने के लिए आप लाइन कलर टूलबार का उपयोग कर सकते हैं।
Adding Movie & Sound – मूवी और साउंड को एड करना
In LibreOffice impress you can add a certain sound or video in the slides. This makes a complete presentation like whenever we need to narrate the content of the slide then we do attach a sound file and we need to put some video as to make this as a documentary of some certain subject we attach videos. Movies and sound are desktop audio video files with formats such as AVI, Quick Time and MPEG and file extensions such as .avi, .mov, .mpg and .mpeg.
लिब्रेऑफिस इम्प्रेस में आप एक निश्चित साउंड या विडियो जोड़ सकतें हैं। यह एक पूर्ण प्रेजेन्टेशन बनाता है जैसे जब भी हमें स्लाईड कंटेंट को बताने की आवश्यकता होती है तो हम एक साउंड फाइल इसंर्ट करते हैं और हमें कुछ वीडियो डालने की आवश्यकता होती है, तो हम कुछ वीडियो को अटैच करते हैं। फिल्में और ध्वनि डेस्कटॉप ऑडियो वीडियो फाइलें हैं जैसे कि AVI, क्विक टाइम और एमपीईजी और फाइल एक्सटेंशन जैसे .avi, .mov, .mpg और .mpeg.
Steps to add movies and sound  मूवीज और साउंड जोड़ने के लिए स्टेप
• Stay to the slide to which you want to add a video clip.
उस स्लाइड पर रहें जिसमें आप वीडियो क्लिप जोड़ना चाहते हैं।
• Go to Insert menu>Audio or Video> Video/Picture/Music. Insert menu>Audio या Video>Video/Picture/Music पर जायें।
• Locate the folder that contains the file you want and then click Open.
उस फोल्डर का पता लगाएँ, जिसमें वह फाइल है जिसे आप चाहते हैं और फिर ओपेन क्लिक करें।
Adding Headers, Footers and Notes – हेडर, फूटर एवं नोट्स जोड़ना
On the Insert menu of the toolbar ribbon, select Header & Footer. In the Header and Footer dialog box, select the Notes and Handouts menu. Select the check boxes for the items you want to include on printed Notes pages and then type the text you want to appear at the top or bottom of each page of your notes.
टूलबार रिबन के इंसर्ट मेन्यू पर, हेडर और फुटर को चुनें। हेडर और फूटर डॉयलॉग बॉक्स में, नोट्स और हैंडआउट्स मेन्यू चुनें। उन आइटमों के लिए चेक बॉक्स चुनें, जिन्हें आप मुद्रित नोट्स पृष्ठों में शामिल करना चाहते हैं, और फिर अपने नोट्स के प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष या निचले भाग में जो टेक्स्ट आप दिखाना चाहते हैं, उसे टाइप करें।
To adding Header, Footer and Notes, take a look at the below steps: हेडर, फूटर, नोट्स एड करने के चरण
Step 1: Open the presentation on which you want to add any
Header or Footer elements. Go to Insert>Header and Footer.
वह प्रेजेन्टेशन खोलें जिस पर आप किसी भी हेडर या फूटर को
जोड़ना चाहते हैं। Insert>Header and Footer पर जायें।
Step 2: You see a two Tab Slide and Notes and Handouts where you can insert the text and data according to your requirement.
आपको यहाँ दो टैब दिखेंगे स्लाइड और नोट्स और हैंडआउट्स, यहां आप अपनी आवश्यकता के अनुसार टेक्स्ट और डेटा इंसर्ट कर सकते हैं।
Step 3: You will see that the Date and Time check box is enabled, but you can click Fixed or Variable option and set your date format and language. To enable footer checkbox you can also insert footer text.
आप देखेंगे कि दिनांक और समय चेक बॉक्स इनैबल है, लेकिन आप फिक्स्ड या वैरियेबल ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं और अपना दिनांक फार्मेट और भाषा सेट कर सकते हैं। फूटर चेकबॉक्स को इनैबल करने के लिए आप फूटर को इंसर्ट भी कर सकते हैं।
Step 4: Notes and Handouts tab within Header and Footer dialog box. You can insert header and footer text in text box.
नोट्स और हैंडआउट्स हेडर और फुटर डॉयलॉग बॉक्स के भीतर प्रदर्शित होगा। आप टेक्स्ट बॉक्स में हेडर और फूटर टेक्स्ट डाल सकते हैं।
Step 5: Select this check-box to make the date appear on your Handout and Notes pages.
अपने हैंडआउट और नोट्स पेजों पर दिनांक प्रदर्शित करने के लिए इस चेक-बॉक्स का चयन करें।
Step 6: You should click on check-box to enable the page number to be visible on your Notes and Handout pages.
अपने नोट और हैंडआउट पेज पर दिखाई देने वाली पेज संख्या को इनैबल करने के लिए आपको ऑन-चेक-बॉक्स पर क्लिक करना चाहिए।
Step 7: Select this check-box to make Header visible on the Notes and Handout page in your presentation. Additionally, when this check-box is selected, the box below gets activated. Where you can enter the content of the header.
अपने प्रेजेन्टेशन में नोट्स और हैंडआउट पेज पर दिखाई देने वाला हेडर बनाने के लिए इस चेक-बॉक्स का चयन करें। इसके अतिरिक्त, जब यह चेक-बॉक्स चुना जाता है, तो नीचे दिया गया बॉक्स सक्रिय हो जाता है। जहां आप हेडर की सामग्री दर्ज कर सकते हैं।
Step 8: This check-box when selected makes the Footer visible on Notes and Handout pages in your presentation. Additionally, when this check-box is selected, the box below gets activated. Where you can enter the content of the footer. Typically, users like to type in stuff like Confidential, Draft, etc. In this area, or even copyright notices.
चयनित होने पर यह चेक-बॉक्स आपके प्रेजेंटेशन में नोट्स और हैंडआउट पेजों पर दिखने लगता है। इसके अतिरिक्त, जब यह चेक-बॉक्स चुना जाता है, तो नीचे दिया गया बॉक्स सक्रिय हो जाता है। जहां आप फूटर के लिए टेक्स्ट लिख सकते हैं। आमतौर पर, यूजर इस क्षेत्र में गोपनीय, ड्राफ्ट इत्यादि टाइप करना पसंद करते हैं, या कॉपीराइट नोटिस भी।
Step 9: You can similarly add and edit Headers and Footers in your slides.
आप अपनी स्लाइड्स में हेडर और फुटर्स को इसी तरह जोड़ और एडिट कर सकते हैं।
Step 10: You should click on Apply to All buttons to insert Header, Footer and Notes in your presentation.
आपको अपनी प्रेजेंटेशन में हैडर, फुटर और नोट्स डालने के लिए अप्लाई टू ऑल बटन पर क्लिक करना चाहिए। 
Printing Slides and Handouts – स्लाईड और हैंडआउट को प्रिंट करना
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