How do Alignment of Text in LibreOffice Writer

Alignment of Text – टेक्स्ट का एलाइनमेंट
Alignment of the text refers to the position or arrangement of the text in the document window. There are number of alignment in LibreOffice Writer as Left, Right, Centered or Justified. Do the step given below for Alignment of Text:
टेक्स्ट का एलाइनमेंट डॉक्यूमेंट विंडों में टेक्स्ट की स्थिति या व्यवस्था को संदर्भित करता है। लिब्रेऑफिस राइटर में लेफ्ट, राइट, सेंटर्ड या जस्टिफाईड की संख्या होती है। टेक्स्ट के एलाइनमेंट के लिए नीचे दिए गए चरण को फॉलो करें
1. Select the text and Go to the format menu>Paragraph>Alignment.
टेक्स्ट को सेलेक्ट करके फिर फार्मेट मेन्यू में पैराग्राफ उसके बाद अलाइनमेंट पर जायें।
2. A paragraph dialog box will appear on screen. Click on the options Left, Right, Center, Justified.
पैराग्राफ डॉयलॉग बाक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा। लेफ्ट, राईट, सेन्टर, जस्टिफाई ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. You can click on formatting toolbar option as Left, Right, Center, Justified. आप लेफ्ट, राईट, सेन्टर, जस्टिफाई ऑप्शन को फार्मेटिंग टूलबार में से चुन सकते हैं।
Here we have also use shortcut keys to execute this kind of operations…
यहाँ हमारे पास इस तरह के ऑपरेशन को एक्सिक्यूट करने के लिए शॉर्टकट कीज हैं

Shortcuts Task
Ctrl + L Aligns the selected text to the Left सेलेक्टेड टेक्स्ट को लेफ्ट अलाईन करने के लिए
Ctrl +R Aligns the selected text to the Right. सेलेक्टेड टेक्स्ट को राईट अलाईन करने के लिए
Ctrl+E   Aligns the selected text to the center सेलेक्टेड टेक्स्ट को सेन्टर अलाईन करने के लिए
Ctrl+J   Justifies the selected text.( Neither to right or left nor to center( सेलेक्टेड टेक्स्ट को जस्टिफाई अलाईन करने के लिए (न तो लेफ्ट, न तो राईट और न ही सेन्टर(

Undo (Ctrl+2) & Redo (Ctrl+Y)- अनडू एवं रीडू
The opposite of undo is redo.. In most important (इम्पोर्टेन्ट), the Undo command is activated by pressing the Ctrl+Z. In all Macintosh applications, the Undo command is activated by pressing Ctrl+Z. The common command for Redo on LibreOffice writer is Ctrl+Y or Ctrl+Shift+Z.
अनडू का विपरीत रीडू है। अधिकांश विंडोज अप्लीकेशनों में, Ctrl + Z पूर्ववत् कमांड को सक्रिय किया जाता है। सभी Macintosh अनुप्रयोगों में, Ctrl+Z दबाकर पूर्ववत कमांड को सक्रिय किया जाता है। लिब्रेऑफिस विंडोज सिस्टम पर रीडू के लिए सामान्य कमांड Ctrl+Y; या Ctrl + Shift + Z है।
Auto Correct, Spelling & Grammar (F7) – ऑटो करेक्ट
In LibreOffice writer You can check spelling and grammar all at once by running the spelling and grammar checker or you can check spelling and grammar automatically and make corrections as you work. You can also turn the automatic (आटोमेटिक) spelling and grammar off if you’d like.
लिब्रेऑफिस में आप वर्तनी और व्याकरण की जाँच कर सकते हैं। आप वर्तनी और व्याकरण की जाँच spelling and grammar checker चलाकर कर सकते हैं, या आप स्वतः वर्तनी और व्याकरण की जाँच कर सकते हैं और अपने काम के अनुसार सुधार कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो the automatic spelling and grammar को बंद भी कर सकते हैं।
To check spelling and grammar in your file please press F7 or do the following steps:
अपनी फाइल में वर्तनी और व्याकरण की जाँच करने के लिए कृपया F7 दबाएं या निम्न चरण फॉलो करें:
Click the Review tab on the ribbon then Click Spelling or Spelling & Grammar.
रिबन पर रिव्यू टैब पर क्लिक करें फिर Spelling or Spelling & Grammar पर क्लिक करें।
If the program (प्रोग्राम) finds spelling mistakes, a dialog box appears with the first misspelled word found by the spelling checker.
यदि प्रोग्राम में वर्तनी की गलतियाँ पाई जाती हैं, तो एक डायलॉग बॉक्स वर्तनी परीक्षक द्वारा पाए गए पहले गलत वर्तनी वाले शब्द के साथ दिखाई देता है
After you decide (डीसाइड) how to resolve the misspelling (ignoring it, adding it to the program’s dictionary or changing it), the program moves to the next misspelled word.
यह तय करने के बाद कि मिसपेलिंग को कैसे हल करें (इसे अनदेखा करते हुए, इसे प्रोग्राम के डिक्शनरी में जोड़कर,या इसे बदलकर), प्रोग्राम अगले मिसपेल्ड शब्द पर चला जाता है।
Find and Replace (Ctrl+Shift+F) – फाइंड एण्ड रीप्लेस
You can search text within the whole document by doing the following method.
आप निम्नलिखित विधि को करके पूरे डाक्यूमेंट में टेक्स्ट खोज सकते हैं। –
• Go to Edit >Find and Replace>a dialog box will appear. or
Edit >Find and Replace>पर जाएँ एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। या –
Use Ctrl+Shift+F shortcut key for find and replace dialog box.
फाइंड एण्ड रिप्लेस डॉयलॉग बॉक्स के लिए Ctrl+Shift+F शॉर्टकट की का प्रयोग करें।
Enter the text (टेक्सट) to find in the Find text box. फाइंड टेक्स्ट बॉक्स में खोजने के लिए टेक्स्ट दर्ज करें
• Click on Find Next/Find All.
Find Next/Find All पर क्लिक करें।
• If you want to replace the text with other text you should enter the text in replace Text box.
यदि आप टेक्स्ट को अन्य टेक्स्ट से बदलना चाहते हैं तो आप टेक्स्ट बॉक्स के स्थान पर टेक्स्ट दर्ज करें।
• Click on Replace/Replace All.
Replace/Replace All पर क्लिक करें।
Formatting the Text- टेक्स्ट की फॉर्मेटिंग
There are several formatting tools to apply personalized setting to your paragraph. We can set Indents in the paragraph, Bullets &Numbering; put paragraph marks and so on.
आपके पैराग्राफ में पर्सनलाइज्ड सेटिंग लागू करने के लिए कई फार्मेटिंग टूल हैं। हम पैराग्राफ, बुलेट और नंबरिंग में इंडेंट्स सेट कर सकते हैं, पैराग्राफ नंबर डाल सकते हैं और भी कई प्रकार की फार्मेटिंग लागू कर सकते हैं।
Creating and using defined style – परिभाषित शैली बनाना और उपयोग करना
A style (स्टाइल) is a set of formats that you can apply to selected pages, text and other elements in your document to quickly change their appearance. Often applying a style (स्टाइल) means applying a whole group of formats at the same time.
एक शैली स्वरूपों का एक समूह है जिसे आप अपने दस्तावेज में चयनित पेजों, टेक्स्ट और अन्य एलीमेंट पर लागू कर सकते हैं ताकि वे जल्दी से अपना स्वरूप बदल सकें। अक्सर एक शैली को लागू करने का अर्थ है एक ही समय में स्वरूपों के पूरे समूह को लागू करना।
Steps to create style – स्टाईल बनाने के लिए स्टेप
1) Open the Styles and Formatting window and choose the type of style you want to create.
स्टाईल्स और फार्मेटिंग विंडो खोलें और उस शैली का प्रकार चुनें, जिसे आप बनाना चाहते हैं।
2) In the document, select the item you want to save as a style.
डॉक्यूमेंट में, उस आइटम का चयन करें जिसे आप स्टाईल के रूप में सेव करना चाहते हैं।
3) In the Styles and Formatting window, select on the New Style from Selection icon.
स्टाईल और फार्मेटिंग विंडो में, चयन आइकन से नई स्टाईल पर चयन करें।
4) In the Create Style dialog, type a name for the new style.
स्टाइल बनाएं डॉयलॉग में, नई स्टाईल के लिए एक नाम लिखें। 
Paragraph Indenting – पैराग्राफ इनडेंटिंग
Indentation (इंडेंटेशन) determines the distance of the paragraph from either the left or the right margin. Within the margins, you can increase or decrease the indentation (इंडेंटेशन) of a paragraph or group of paragraphs. You can (कैन) also create a negative indent (also known as out dent), which pulls the paragraph out toward the left margin. You can (कैन) also create a hanging indent, in which the first line of the paragraph is not indented, but subsequent lines are indented.
इंडेंटेशन Intention पैराग्राफ की दूरी को बाएं या दाएं मार्जिन से निर्धारित करता है। मार्जिन के भीतर, आप पैराग्राफ के एक समूह या समूह के इंडेंटेशन को बढ़ा या घटा सकते हैं। आप एक निगेटिव Negative इंडेंट (जिसे आउटडेंट के नाम से भी जाना जाता है) बना सकते हैं, जो पैराग्राफ को बाएं मार्जिन की ओर खींचता है। आप एक हैंगिंग इंडेंट को भी क्रिएट (Create) कर सकते हैं, जिसमें पैराग्राफ की पहली पंक्ति इंडेंट नहीं की जाती है, लेकिन बाद की लाइनें इंडेंट की जाती हैं।
Here are the steps to set the Indent and spacing 
यहां इंडेंट और स्पेसिंग सेट करने के स्टेप्स दिए गए हैं-
Go to Format>Paragraph>Indents.
Format>Paragraph>Indents पर जायें।
You can specify the amount of space to leave between the left and right page margin and the paragraph.
आप बाएँ और दाएँ पेज के बीच के स्पेस, पेज मार्जिन और पैराग्राफ स्पेसिफाई कर सकते हैं।
You can set the amount (अमाउंट) of space before and after text and First line.
आप टेक्स्ट (Text) और पहली पंक्ति और बाद में स्पेस की मात्रा को निर्धारित कर सकते हैं।
You can set line spacing as Single, 1.15 Line, 1.5 Line, double etc.
आप लाईन Line स्पेसिंग को सिंगल, 1.15 लाईन, 1.5 लाईन, डबल, इत्यादि के रूप में सेट कर सकते हैं।
Bullets & Numbering – बूलेट एवं नम्बरिंग
Bullets and Numbering are one of the most commonly used tools in LibreOffice. It is used to highlight some special cases to be represented in clear and fair way and even if we are delivering some steps to perform or execute a task then we use bulletin or numbering. Bullets are formerly known as unnumbered list which uses a symbol to show where as Numbering uses numerical, alphabetical or roman numbers to display it.
बुलेट एवं नम्बरिंग कॉमनली लिब्रेऑफिस में उपयोग होने वाले टूल्स में से एक है। इसका उपयोग स्पष्ट और निष्पक्ष तरीके से और यहां तक कि रिप्रेजेन्ट करने के लिए कुछ स्पेशल केसेज. को उजागर करने के लिए किया जाता है। यदि हम किसी कार्य को करने या एक्जिक्यूट करने के लिए कुछ स्टेप देना चाह रहे हैं, तो हम बुलेट और नम्बरिंग का उपयोग करते हैं। बुलेट को फार्मली अननंबर्ड लिस्ट के नाम से जाना जाता है, जो यह दिखाने के लिए सिंबल का प्रयोग करते हैं, जहाँ नम्बरिंग इसे प्रदर्शित करने के लिए संख्यात्मक, वर्णमाला, रोमन नंबर्स, आदि का उपयोग करते हैं।
You can apply Bullets & Numbering to specified portion of text or paragraphs…
आप किसी स्पेसिफाई पोर्शन में टेक्स्ट या पैराग्राफ में बुलेट तथा नंबरिंग एप्लाई कर सकते हैं
Select the text or paragraph you want to bullet or number; then
उस टेक्स्ट Text या पैराग्राफ का चयन करें जिसे आप बुलेट या नंबर करना चाहते हैं, फिर
Go to Format Bullets and Numbering>You will see a bullets and numbering dialog box choose a specific style and click OK; Format>Bullets and Numbering>पर जायें आपको एक बुलेट और नंबरिंग डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जिसमें एक विशिष्ट शैली का चयन होगा और ओके पर क्लिक करें।
Bullet and number can insert by using standard toolbar. You can change style of bullet and numbering by drop down list. बुलेट और नम्बर स्टैण्डर्ड टूलबार का उपयोग करके सम्मिलित कर सकते हैं। आप ड्रॉपडाउन सूची द्वारा बुलेट और नंबरिंग की शैली को बदल सकते हैं।
Changing case – चेंजिंग केस
Case is what an alphabetical character is presented whether in Capital letter or small letter. This representation of the characters is known as Case. There are many Case used in LibreOffice Writer which facilitates a user to change the Case of the selected text like UPPER CASE, Lower Case, tOGGLE CASE, Sentence case and Title Case.
केस वह होता है, जो अल्फाबेटिकल कैरेक्टर को कैपिटल या स्माल लेटर के रूप में प्रदर्शित करता है। कैरेक्टर के इस रिप्रजेंटेशन को केस के नाम से जाना जाता है। लिब्रेऑफिस राईटर में कई तरह के केस का उपयोग किया जाता है, जो कि सेलेक्टेड टेक्स्ट को अपर केस, लोवर केस, टॉगल केस, सेंटेंस केस और टाईटल केस में परिवर्तन करने की सुविधा यूजर को देता है।
To change (चेंज) the case of selected text in a document, do the following:
सेलेक्टेड टेक्स्ट या डॉक्यूमेन्ट में केस चेंज करने को निम्न स्टेप फॉलो कीजिए
Select the text (टेक्स्ट) for which you want to change the case.
उस टेक्स्ट का चयन कीजिए जिसके लिए आप केस को चेंज करना चाहते हैं।
Go to Format menu>Text>Upper case/Lower case.
फार्मेट मेन्यू में जायें तत्पश्चात् टेक्स्ट उसके बाद अपर केसलोवर केस ।
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