LibreOffice Calc Autofill Options

LibreOffice Calc Autofill Options
When you have a lot of data to enter into your LibreOffice Calc spreadsheet and that data consists of some type of repeatable pattern or sequence, you can save time by using AutoFill. To use AutoFill, you select the cell or cells that already contain an example of what you want to fill and then drag the fill handle. The fill handle is the little black plus shape in the lower-right corner of the selected cell or range.
जब आपके पास अपने लिब्रेऑफिस कैल्क स्प्रेडशीट में एंट्री करने के लिए बहुत अधिक डेटा होता है और उस डेटा में कुछ प्रकार के दोहराए जाने वाले पैटर्न या अनुक्रम होते हैं, तो आप ऑटोफिल का उपयोग करके अपना समय बचा सकते हैं। ऑटोफिल का उपयोग करने के लिए, आप उस सेल का चयन करते हैं जिसमें पहले से ही एक एंट्री हो जो आप पूरा फिल करना चाहते हों, और फिर फिल हैंडल खींचें। फिल हैंडल चयनित सेल या रेंज के निचले–दाएं कोने में थोड़ा काला प्लस शेप चिन्ह होता है।
Depending on how you use it, AutoFill can either fill the same value into every cell in the target area, or it can fill in a sequence (such as days of the month, days of the week or a numeric sequence such as 3, 6, 9, 12).
इसका कार्य आप के उपयोग पर निर्भर करता है, इसके आधार पर, ऑटोफिल या तो प्रत्येक सेल में एक ही वैल्यू भर सकता है, या यह एक क्रम की श्रेणी बना सकता है (जैसे महीने के दिन, सप्ताह के दिन या एक संख्यात्मक अनुक्रम जैसे 3,6,9,12)।
Sorting Data – शॉटिंग डेटा
Let’s say you have the spreadsheet and you want to sort by price. This process is fairly simple.
मान लें कि आपके पास स्प्रेडशीट है और आप प्राइस के आधार पर सॉर्टिंग करना चाहते थे। यह प्रक्रिया काफी सरल है।
• Select range of cells that you want to arrange in sorting order.
उन सेलों की रेंज का चयन करें जिन्हें आप शॉर्टिंग ऑर्डर में व्यवस्थित करना चाहते हैं।
• Then Select Data menu–>Sort.
Data menu–>Sort को चनें।
• Sort dialog box will appear on your screen. In this dialog box, select sorting criteria that you want. shown in figure
शॉर्ट डॉयलॉग बॉक्स आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। इस डॉयलॉग बॉक्स में इच्छित शॉर्टिंग क्राइटेरिया छाँटें। जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।
• Click on OK button.
ओके बटन पर क्लिक करिये।
Filtering Data – फिल्टरिंग डेटा
Filters and advanced filters allow you to work on certain filtered rows (records) of a data range. In the spreadsheets in LibreOffice there are various possibilities for applying filters.
फिल्टर और एडवांस फिल्टर आपको डेटा रेंज की कुछ फिल्टर्ड रो (रिकॉर्ड) पर काम करने की अनुमति देते हैं। लिब्रेऑफिस में स्प्रेडशीट में फिल्टर लगाने के लिए विभिन्न संभावनाएं हैं
1. One use of the Auto-filter function is to quickly restrict the display to records with identical entries in a data field.
ऑटोफिल्टर फंक्शन के लिए एक यूज डेटा रेंज में समान प्रविष्टियों के साथ प्रदर्शन को रिकॉर्ड करने के लिए जल्दी से प्रतिबंधित करना है।
2. In the Standard Filter dialog box, you can also define ranges which contain the values in particular data fields. You can use the standard filter to connect the conditions with either a logical AND or a logical OR operator.
स्टैण्डर्ड फिल्टर डॉयलॉग बॉक्स में आप उस रेंज को परिभाषित कर सकतें हैं जिनमें स्पेशल डेटा फील्ड में वैल्यू  शामिल हैं। आप शर्तों को तार्किक या ऑपरेटर से कनेक्ट करने के लिए मानक फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं।
3. The Advanced filter allows up to a total of eight filter conditions. With advanced filters you enter the conditions directly into the sheet.
एडवांस फिल्टर कुल आठ फिल्टर स्थितियों की अनुमति देता है। एडवांस फिल्टर के साथ आप शीट में सीधे शर्तों को दर्ज करते हैं।
Freezing Panes – फ्रीजिंग पेन्स
Whenever you’re working with a lot of data, it can be difficult to compare information in your spreadsheet. Fortunately, LibreOffice Calc includes several tools that make it easier to view content from different parts of your workbook at the same time, such as the ability to freeze Rows or columns and split window of your spreadsheet.
जब भी आप बहुत अधिक डेटा के साथ काम कर रहे हों, तो आपकी वर्कबुक में जानकारी की तुलना करना मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, लिब्रेऑफिस कैल्क में कई उपकरण शामिल हैं जो एक ही समय में आपकी वर्कबुक के विभिन्न हिस्सों से सामग्री को देखना आसान बनाते हैं, जैसे कि रो या कॉलम को फ्रीज करना और अपनी वर्कशीट को विभाजित करने की क्षमता आदि।
Freeze First column or Row: To freeze the first column or row, execute the following steps.
पहले कॉलम या रो को फ्रीज करने के लिए, निम्नलिखित स्टेप्स को निष्पादित करिये
Step 1: Go to View Menu–>Select Freeze Cells–>Freeze First Columns.or Row.
व्यू मेन्यू पर जायें, उसके बाद फ्रीज सेल्स को चुनें, उसके बाद फ्रीज फर्स्ट कॉलम या रो।
Step 2: Scroll down to the rest of the spreadsheet.
शेष स्प्रेडशीट के लिए नीचे स्क्रॉल करें।
Unfreeze Panes: To unlock all rows and columns, execute the following steps.
सभी रो और कॉलम को अनलॉक करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें
Go to View Menu–>Unchecked Freeze Rows and columns.
व्यू मेन्यू पर जायें, उसके बाद अनचेक फ्रीज रो और कॉलम पर क्लिक करें।
Note 1: If the area defined is to be scroll-able, apply the View – Split Window command.
यदि डिफाईन एरिया स्क्रॉल करने योग्य है तो व्यू-स्पिलिट विन्डो कमांड लागू करें।
Note 2: If you want to print a certain row on all pages of a document, choose Format – Print ranges – Edit.
यदि आप किसी डॉक्यूमेंट के सभी पेजों पर एक निश्चित रो प्रिंट करना चाहते हैं, तो फार्मेट – प्रिंट रेंज – एडिट चुनें।
AutoSum in LibreOffice Calc
लिब्रेआफिस कैल्क में ऑटोसम
Select the cell that is located the end of the column or row that you want to add and then click the “AutoSum” button in the “Function Library”.
उस सेल का चयन करें जो उस कॉलम या रो के अंत में स्थित है जिसे आप जोड़ना चाहते हैं और फिर “फंक्शन लाइब्रेरी” समूह में “ऑटोसम’ बटन पर क्लिक करें।
Step 1: Click a cell next to the column or row of numbers to sum up.
योग करने के लिए कॉलम और रो के नम्बर के आगे एक सेल पर क्लिक करें।
For example, to add up a column of numbers, click the cell at the bottom of the column. Or, to add up a row of numbers, click the cell to the right of the row.
उदाहरण के लिए- संख्याओं के एक कॉलम को जोड़ने के लिए कॉलम के नीचे स्थित सेल पर क्लिक करें। या, संख्याओं के एक रो को जोड़ने के लिए रो के दाईं ओर सेल पर क्लिक करें।
Step 2: click the AutoSum button appear with the formula bar or Function wizard.
फार्मूला बार या फंक्शन विजार्ड के साथ दिखाई देने वाले ऑटोसम बटन पर क्लिक करें।
The SUM function appears in the cell and a moving dotted line appears around the cell range that Calc will sum up. SUM
फंक्शन में दिखाई देता है और सेल रेंज के चारों ओर एक डॉटेड लाईन दिखाई देती है, जिसे कैल्क योग करेगा।
Step 3: Press the <Enter>key to confirm the action. The cell range is totaled in the cell.
इस एक्शन को कंफर्म करने के लिए इंटर की प्रेस करिये। सेल रेंज का टोटल सेल में हो जायेगा।
Tip: If a value in the summed range is changed, the formula will automatically update to show the new sum.
यदि, सम्ड रेंज सीमा में एक वैल्यू बदल दिया जाता है, तो फार्मूला नई राशि दिखाने के लिए ऑटोमैटिक रूप से अपडेड हो जाएगा।
Function – फंक्शन (Sum, Count, MAX, MIN, AVERAGE)
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