LibreOffice Impress Insert and Delete Slides

LibreOffice Impress Insert and Delete Slides
Inserting Slides (Ctrl+M)-स्लाइड इंसर्ट करना
As now we have created a presentation file then we can insert a new slide into or delete a specific slide from the presentation according to our need.
जैसा कि अब हमने एक प्रेजेंटेशन फाइल बनाई है, तब हम अपनी जरूरत के अनुसार प्रेजेंटेशन में से एक नई स्लाइड डाल सकते हैं या किसी खास स्लाइड को हटा सकते हैं।
Insert>Slide or Right click on the present slide and select Slide> New Slide OR Use shortcut Key Ctrl+M. इन्सर्ट > स्लाइड या वर्तमान स्लाइड पर राइट क्लिक करें और सेलेक्ट स्लाइड > न्यू स्लाइड या Ctrl+M की का प्रयोग करें।
Deleting Slides – स्लाइड डिलीट करना
You can delete a particular slide from the presentation by the following steps
आप निम्न स्टेप्स के द्वारा प्रेजेन्टेशन में से स्लाईड को डिलीट कर सकतें हैं
Select the slide you want to delete then Go to slide menu>Delete Slide. Or उस स्लाईड का चयन करें जिसे आप हटाना चाहतें हैं, स्लाईड मेन्यू पर जायें, डिलीट स्लाईड का चयन करें। या,
You can delete the selected slide by right click on mouse and then click on delete slide.
आप सेलेक्टेड स्लाईड को डिलीट करने के लिए माउस पर राईट क्लिक करके डिलीट स्लाईड पर क्लिक कर सकते हैं।
Saving a Presentation (Ctrl+S) – प्रेजेंटेशन सेव करना
Here after creating a presentation, we will discuss about saving the presentation into your computer system. We are saving the presentation for our future access and also for using it to another computer system via a portable memory device.
यहां एक प्रेजेंटेशन बनाने के बाद, हम आपके कम्प्यूटर सिस्टम में प्रेजेंटेशन को सेव करने के बारे में चर्चा करेंगे। हम प्रेजेंटेशन को सेव करते हैं ताकि भविष्य में हम उसको एक्सेस कर सकें या इसे किसी अन्य कम्प्यूटर डिवाइस में किसी पोर्टेबल मेमोरी डिवाइस की सहायता से यूज कर सकें।
To save a presentation does the following steps given below:
एक प्रेजेन्टेशन को सेव करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें
• Go to File menu>Save>OR click on Save toolbar.
फाईल मेन्यू पर जाकर सेव या सेव टूलबार पर क्लिक करें।
• A Save As dialog box will appear on your screen. If you are saving the presentation for first time. सेव एज का डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा। यदि आप प्रेजेन्टेशन को पहली बार सेव कर रहें हैं।
• Choose your location i e, where you want to save the file and give the File name >click on save button. आप अपनी लोकेशन चुनने के बाद फाइल नेम डालकर सेव बटन पर क्लिक करें।
Using ‘Save As’ to make another copy of your presentation
(Shift+Ctrl+S) – सेव एज का उपयोग करके एक अन्य कॉपी बनाना
If you want to save a different version of a (प्रेजेंटेशन) presentation while keeping the original, you can create a copy. For example, if you have a file named “Gyancs Presentation” you could save it as “O Level Presentation” so you’ll be able to edit the new file and still refer back to the original version.
यदि आप ओरिजनल वर्जन रखते हुए किसी प्रेजेन्टेशन का भिन्न वर्जन सेव करना चाहते हैं, तो आप एक प्रति बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बालाजी प्रेजेन्टेशन नाम की एक फाइल है, तो आप इसे सीसीसी प्रेजेन्टेशन के रूप में सेव कर सकते हैं, ताकि आप नई फाइल को एडिट कर सकें और फिर भी ओरिजनल वर्जन पर वापस जा सकें।
To do this, you’ll click the Save As command in File menu, Just like when saving a file for the first time, a Save As dialog box will appear on screen. You can choose the location where you want to save and enter the new file name. You can change the file format as .odp, .ppsx, : ppt. etc.
ऐसा करने के लिए, आप फाइल मेन्यू में सेव एज कमांड पर क्लिक करेंगे, ठीक उसी तरह जब पहली बार किसी फाइल को सेव करते समय, सेव एज डॉयलॉग बॉक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा। आप उस स्थान को चुन सकते हैं, जहाँ आप नया फाइल नेम सेव और दर्ज करना चाहते हैं। आप .odp, .ppsx, .ppt के रूप में फाइल फार्मेट को बदल सकते हैं।
Manipulating Slides – मैनीपुलेटिंग स्लाईड्स
Inserting Table – टेबल इंसर्ट करना
Tables are another tool you can use to display information in Impress. A table is a grid of cells arranged in (रो) rows and columns. Tables are useful for various tasks, such as presenting text information and (नुमेरिकल डाटा) numerical data. You can even (कास्टमाइज) customize tables to fit your presentation.
टेबल्स एक अन्य टूल्स है जिसका उपयोग आप इम्प्रेस में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं। एक टेबल रो और कॉलम में व्यवस्थित सेलों का एक ग्रिड है। टेबल्स विभिन्न कार्यों के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे टेक्स्ट की जानकारी और संख्यात्मक डेटा प्रस्तुत करना । आप अपने प्रेजेन्टेशन को सेट करने के लिए टेबलों को भी कस्टमाइज कर सकते हैं।
Follow the steps to insert table
टेबल इंसर्ट करने के लिए स्टेप्स का पालन करें
Step 1: Go to the Insert menu bar>Table, Insert table dialog box will appear.
इंसर्ट मेन्यू बार पर जायें उसके बाद टेबल उसके बाद इंसर्ट टेबल डॉयलॉग बाक्स दिखाई देगा।
Step 2: Insert number of column and row according to you requirement and click on OK button.
अपनी जरूरत के हिसाब से कॉलम और रो की संख्या इंसर्ट करें और ओके बटन पर क्लिक करें।
Step 3: Click on insert table icons in the standard toolbar drag to select the numbers of rows and columns that you want and then release.
स्टैण्डर्ड टूलबार ड्रैग में इन्सर्ट टेबल आइकॉन पर क्लिक करें, जो आप चाहते हैं, उन रो और कॉलम की संख्या का चयन करें और फिर रिलीज करें।
To Delete Row/Column: Select Rows & Columns you want to delete then right click on mouse and click on delete row/column option. You can see the steps in given picture to create a table.
रो/कॉलम डिलीट करने के लिए उन रो/कॉलम का चयन करें फिर माउस पर राईट क्लिक करके उन रो/कॉलम को डिलीट कर दें। आप दिए गए चित्र की सहायता से टेबल क्रियेट के स्टेप्स को देख सकतें हैं।
Adding Clip Art pictures – क्लिप आर्ट पिक्चर जोड़ना
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