Drawing Flowcharts
There is not a rigid set of rules for constructing flowcharts, but the following six steps serve as guidelines to ensure consistency and accuracy. Note how each step has been applied in the example, and consider the implications for the different phases in the systematic design process.
फ्लोचार्ट के निर्माण के लिए निश्चित नहीं है, लेकिन निम्नलिखित छह चरण स्थिरता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देशों के रूप में कार्य करते हैं। ध्यान दें कि प्रत्येक चरण उदाहरण में कैसे लागू किया गया है, और व्यवस्थित डिजाइन प्रक्रिया में विभिन्न चरणों के निहितार्थों पर विचार करें।
Procedure for problem solving: समस्या समाधान की प्रक्रिया
While solving a problem, a certain procedure is followed as the phases for the program executing and debugging. There is number of levels involved what they play their role from starting to code a program to finish a program by executing.
किसी समस्या को हल करते समय, प्रोग्राम को निष्पादित करने और डिबगिंग के लिए चरणों के रूप में एक निश्चित प्रक्रिया का पालन किया जाता है। इसमें कई स्तर शामिल होते हैं जो एक कार्यक्रम को शुरू करने से लेकर कार्यक्रम को अंजाम देने के लिए शुरू करने तक उनकी भूमिका निभाते हैं।
Step 1: Understanding the Problem.
समस्या को समझना।
Step 2: Design the Program and Make declarations.
प्रोग्राम डिजाइन करें और घोषणाएं करें।
Step 3: Write the Code.
कोड को लिखें।
Step 4: Compile.
कंपाइल।
Step 5: Run the Program.
प्रोग्राम चलाएं।
Step 6: Test and Debug the Program.
परीक्षण और कार्यक्रम को डीबग करें।
Step 7: Maintain and Modify the Program.
प्रोग्राम को बनाए रखें और संशोधित करें।
Step 1: Understanding the Problem – समस्या को समझना
We need to first fetch the problem what you have to solve or make that execute. For solving a problem first, you need to understand the things or problem that how and what manner it may be solved or executed then write an algorithm for that problem step by step that will make the things more clearly or make a diagram or flow chart of the problem that is considered more clear to form a program before coding it.
हमें पहले उस समस्या को लाने की जरूरत है जिसे आपको हल करना है या जिस पर अमल करना है। किसी समस्या को हल करने के लिए सबसे पहले आपको उन चीजों या समस्या को समझने की जरूरत है कि कैसे और किस तरीके से इसे हल किया जा सकता है या निष्पादित किया जा सकता है, फिर उस समस्या के लिए एक एल्गोरिदम को स्टेप बाई स्टेप लिखें जो चीजों को अधिक स्पष्ट बना देगा या एक डॉयग्राम या फ्लो चार्ट बना देगा। समस्या जिसे कोडिंग से पहले प्रोग्राम बनाने के लिए अधिक स्पष्ट माना जाता है।
Step 2: Design the Program and Make Declarations – प्रोग्राम डिजाइन करें और घोषणाएं करें
Draw or prepare Algorithm or Flow chart or both to draw the architecture of the program so that it can be formed into program code easily and accurately. Algorithm is something what, is written or constructed step by step in a concise and clear way to solve a problem at end Whereas Flow chart is a graphical notation or representation with a certain definition demonstrate the program flow and control along with the given instructions.
अल्गोरिदम या फ्लो चार्ट तैयार करना या प्रोग्राम का आर्किटेक्चर तैयार करना, ताकि इसे आसानी से और सही तरीके से प्रोग्राम कोड में बनाया जा सके। एल्गोरिदम कुछ ऐसा है, जो अंत में एक समस्या को हल करने के लिए संक्षिप्त चरणबद्धऔर स्पष्ट तरीके से लिखा या निर्मित किया गया है, जबकि फ्लो चार्ट एक ग्राफिकल नोटेशन या एक निश्चित परिभाषा के साथ प्रतिनिधित्व है, यह दिए गए निर्देशों के साथ कार्यक्रम का फ्लो और कंट्रोल प्रदर्शित करता है।
Declare the necessary variables or functions for that problem you understood at the first level. Declarations may be local or global within a scope you can use as per the requirement. Variable declaration is something what you assign a data type definition on that kind of value only it can perform. Variables are the containers what contains a certain kind of value and are used in an operation.
पहले स्तर पर समझी गई समस्या के लिए आवश्यक वैरियेबल या फंक्शन की घोषणा करें। घोषणाएँ स्थानीय या वैश्विक हो सकती हैं जो एक दायरे में आप आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं। वैरिएबल डिक्लेरेशन वह चीज है जो आप उस तरह के वैल्यू पर डेटा टाइप की परिभाषा देते हैं। वैरियेबल वे कंटेनर होते हैं जिनमें एक निश्चित प्रकार का मूल्य होता है और एक operation में उपयोग किया जाता है।
Step 3: Write the Code – कोड को लिखें
It is the section where we write the code as per the program objective and Algorithms/Flowchart drawn. Now you can begin to implement it by writing the code. That is, you translate your program design into the Python language. Here is where you really have to put your knowledge of C to work. You can sketch your ideas on paper, but eventually you have to get your code into the computer. The mechanics of this process depend on your programming environment. We’ll present the details for some common environments soon. In general, you use a text editor to create what is called a source code file.
यह वह खंड है जहां हम प्रोग्राम के उद्देश्य और एल्गोरिदम/फ्लोचार्ट के अनुसार कोड लिखते हैं। अब आप कोड लिखकर इसे लागू करना शुरू कर सकते हैं। यही है, आप अपने प्रोग्राम डिजाइन का अनुवाद Python भाषा में करते हैं। यहां वह जगह है जहां आपको वास्तव में Python लैंग्वेज के अपने ज्ञान को काम में लाना है। आप अपने विचारों को कागज परस्केच कर सकते हैं, लेकिन अंततः आपको अपना कोड कंप्यूटर में लाना होगा। इस प्रक्रिया के यांत्रिकी आपके प्रोग्रामिंग वातावरण पर निर्भर करते हैं। हम जल्द ही कुछ सामान्य वातावरण के लिए विवरण प्रस्तुत करेंगे। सामान्य तौर पर, आप सोर्स कोड फाइल नामक एक टेक्स्ट एडीटर का उपयोग करते हैं।
Step 4: Compile – कंपाइल
The next step is to compile the source code. Again, the details depend on your programming environment. The compiler is a program whose job is to convert source code into executable code. Executable code is code in the native language, or machine language, of your computer. Different computers have different machine languages, and a compiler translates into a particular machine language. The end result is an executable file containing code that the computer understands and that you can run.
अगला चरण सोर्स कोड को संकलित करना है। फिर से, विवरण आपके प्रोग्रामिंग वातावरण पर निर्भर करता है। कंपाइलर एक प्रोग्राम है जिसका काम सोर्स कोड को एक्जीक्यूटेबल कोड में बदलना है। निष्पादन योग्य कोड आपके कंप्यूटर की मूल भाषा, या मशीन की भाषा में कोड होता है। विभिन्न कंप्यूटरों में अलग-अलग मशीन भाषाएं होती हैं, और एक कंपाइलर एक विशेष मशीन भाषा में अनुवाद करता है। परिणाम एक निष्पादन योग्य फाइल है जिसमें कोड होता है जिसे कंप्यूटर समझता है और जिसे आप चला सकते हैं।
The compiler also checks that your program is valid. If the compiler finds errors, it reports them to you and doesn’t produce an executable file. Understanding a particular compiler’s complaints is another skill you will pick up.
कंपाइलर यह भी जाँचता है कि आपका प्रोग्राम वैध है। यदि कंपाइलर को त्रुटियाँ मिलती हैं, तो यह उन्हें रिपोर्ट करता है। और एक निष्पादन योग्य फाइल का उत्पादन नहीं करता है। एक विशेष संकलक की शिकायतों को समझना एक और कौशल है।
Step 5: Run the Program – प्रोग्राम चलाएं
When the compiler compiles the source code into the machine code successfully, then the next step is execution. The executable file is a program you can run. To run the program in many common environments, including MS-DOS, UNIX just type the name of the executable file. This is a major step to execute the file without any errors.
जब कंपाइलर सोर्स कोड को मशीन कोड में सफलतापूर्वक संकलित करता है, तो अगला चरण निष्पादन होता है। निष्पादन योग्य फाइल एक प्रोग्राम है जिसे आप चला सकते हैं। MS-DOS सहित कई सामान्य वातावरण में प्रोग्राम को चलाने के लिए, UNIX केवल निष्पादन योग्य फाइल का नाम टाइप करता है। यह किसी भी त्रुटि के बिना फाइल को निष्पादित करने के लिए एक प्रमुख कदम है।
Step 6: Testing and Debugging the Program – प्रोग्राम का परीक्षण और डिबगिंग
Your program is running successfully, but it’s possible that it could run incorrectly. Consequently, you should check to see that your program does what it is supposed to do. You’ll find that some of your programs have mistaken or bugs. Debugging is the process of finding and fixing program errors. Making mistakes is a natural part of learning. You can do various following types of errors:
आपका प्रोग्राम सफलतापूर्वक चल रहा है, लेकिन यह संभव है कि यह गलत तरीके से चल सकें। नतीजतन, आपको यह देखने के लिए जांचना चाहिए कि आपका कार्यक्रम वही करता है जो उसे करना चाहिए था। आप पाएंगे कि आपके कुछ प्रोग्राम में गलतियाँ या बग्स हैं। डिबगिंग प्रोग्राम त्रुटियों को खोजने और ठीक करने की प्रक्रिया है। गलतियाँ करना सीखने का एक स्वाभाविक हिस्सा है। आपके द्वारा निम्नलिखित प्रकार से एरर की जा सकती है
- You can make a basic design error.
आप एक मूल डिजाइन एरर कर सकते हैं।
- You can implement good ideas incorrectly.
आप अच्छे विचारों को गलत तरीके से लागू कर सकते हैं।
- You can overlook unexpected input that messes up your program.
आप अनपेक्षित इनपुट को अनदेखा कर सकते हैं जो आपके प्रोग्राम को गड़बड़ कर देता है।
- You can make typing errors.
आप टाइपिंग एरर कर सकते हैं।
- You can put parentheses in the wrong place, and so on.
आप कोष्ठक को गलत जगह पर रख सकते हैं, और इसी तरह।
- You’ll find your own items to add to this list.
आपको इस सूची में जोड़ने के लिए अपने स्वयं के आइटम मिलेंगे।
Fortunately, the situation isn’t hopeless, although there might be times when you think it is. The compiler catches many kinds of errors, and there are things you can do to help yourself track down the ones that the compiler doesn’t catch.
सौभाग्य से, स्थिति निराशाजनक नहीं है, हालांकि कई बार ऐसा हो सकता है जब आपको लगता है कि यह है। कंपाइलर कई प्रकार की त्रुटियों को पकड़ता है, और ऐसी चीजें हैं जो आप अपने आप को उन लोगों को ट्रैक करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें कंपाइलर पकड़ नहीं पाता है।
Step 7: Maintain and Modify the Program – प्रोग्राम को बनाए रखें और संशोधित करें
When you create a program, that program could see extensive use. If it does, you’ll probably find reasons to make changes in it. You could add a clever new feature. You might adapt the program so that it runs on a different computer system. All these tasks are greatly simplified if you document the
जब आप कोई प्रोग्राम बनाते हैं, तो वह प्रोग्राम व्यापक उपयोग देख सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आप शायद इसमें बदलाव करने के लिए कारण खोज लेंगे। आप एक clever new feature जोड़ सकते हैं। आप प्रोग्राम को कस्टमाइस कर सकते हैं ताकि यह एक अलग कंप्यूटर सिस्टम पर चलें। यदि आप प्रोग्राम को स्पष्ट रूप से डॉक्यूमेंट करते हैं और यदि आप साउंड डिजाइन प्रेक्टिस का पालन करते हैं तो ये सभी कार्य बहुत सरल हो जाते हैं।
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